ब्रेकिंग

सीएम ने सामूहिक विवाह में शामिल होकर 678 जोड़ों को दिया आशीर्वाद

रिकार्ड 678 जोड़े विवाह बंधन में बंधें जिसमे 25 मुस्लिम समुदाय के जोड़े शामिल

मुख्यमंत्री ने हाईस्कूल इंटर की उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को बधाई दिया तथा घोषणा किया कि मेधावी छात्र-छात्राओं को लखनऊ बुलाकर सम्मानित करेंगे

गोरखपुर। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार से तीन दिवसीय गोरखपुर दौरे पर रहेंगे। अपने तीन दिवसीय प्रवास के दौरान वह रात्रिकालीन विश्राम गोरखनाथ मंदिर परिसर में करेंगे। मुख्यमंत्री का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वजह यह कि इस बार वह मंडलीय समीक्षा लेने के साथ साथ गोरखपुर में चल रही विभिन्न विकास परियोजनाओं यथा एम्स , फर्टिलाईजर, बाॅटलिंग प्लांट आदि की विधिवत समीक्षा करने के साथ मौका मुआयना भी कर सकते हैं। अन्य जनपदों में मुख्यमंत्री के दौरा के दौरान उनके बदले तेवर को देख अफसरान काफी चैकन्ना हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार की दोपहर हेलीकाप्टर से दोपहर शहर के एमपी पॉलिटेक्निक में बने हेलीपैड़ पर उतरे, वहां से वह सीधे गोरखनाथ मंदिर में पहुंचें जहाँ पूर्व के कार्यक्रम अनुसार उन्होंने गुरु गोरक्षनाथ एवं ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ का आशीर्वाद लिया।

इसके बाद वह गोरखपुर विश्वविद्यालय में श्रम विभाग की ओर से आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल हुए। श्रम विभाग द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह योजना में 678 विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देते हुए उनके मंगलमय एंव उज्जवल भविय की कामना किया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बिना भेदभाव के सभी वर्ग के लोगों का विकास करना चाहती है। आज सम्पन्न इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 603 जोड़ों की ाादी सनातन पद्धति, 50 बौद्ध पद्धति से तथा 25 इस्लाम पद्धति से विवाह कराया गया। प्रत्येक जोड़ों के सुखमय भविय के लिए उनके खाते में 65 हजार रूपये भी दिये जा रहे है।

उन्होंने कहा कि इनमें पात्र जोड़ों को निाुल्क आवास, शौचालय, उनके बच्चों को निःशुल्क शिक्षा एंव मेधावी बच्चों के स्किल डवलेपमेन्ट कार्यक्रम का लाभ दिलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार एक वर्ष से कार्य कर रही है और नौजवानों के रोजगार, महिलाओं की सुरक्षा, अनुसूचित जाति, जन जाति के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति, किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य, कानून व्यवस्था, किसानों का ऋण मोचन जैसे कल्याणकारी कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि इस समय प्रदेश ग्राम स्वराज अभियान संचालित किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत प्रदेश सरकार के मंत्री, अधिकारी अनुसूचित जाति बाहुल्य गांव में जाकर लोगों की योजनाओं की जानकारी दे रहे है तथा कैम्प लगाकर उन्हें योजनाओं का लाभ भी दिला रहे है। इसके अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जला योजना, मुद्रा योजना, शौचालय निर्माण, सौभाग्य योजना एंव अन्य योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है।

उन्होंने मंच पर आये नव दम्पत्ति पूजा-अरूण, बबिता-संजीव, अंजलि-अनुज, बबिता-आोक, दुर्गा-रवीा, ज्योति-रामजियावन, विमला-अरविन्द, रेामा-सलीम को विवाह पंजीकरण का प्रमाण दिया। दिव्यांग जनों को ट्राईसाइकिल प्रदान किया।

मुख्यमंत्री ने हाईस्कूल इंटर की उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को बधाई दिया तथा घोषणा किया कि मेधावी छात्र-छात्राओं को लखनऊ बुलाकर सम्मानित करेंगे। उन्होंने कहा कि नकलविहीन परीक्षा कराया गया ताकि प्रदेश के युवाओं की उर्जा एंव प्रतिभा का प्रदेश को लाभ मिल सके।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नगरनिगम एंव पी.डब्लू.डी. की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण किया तथा प्रदेश के श्रम एंव सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने नव विवाहित जोड़ों केओ आशीर्वाद देते हुए श्रम विभाग की योजना की जानकारी दिया। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य है कि बड़े घरानों में भी शादी पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आशीर्वाद जोड़ों को नही मिल पाता है जबकि आज वे स्वंय उपस्थित होकर मजदूरों के बच्चों की शादी में आये है।

समारोह को सांसद कमलेश पासवान, सांसद पंकज चौधरी, पशुधन, मत्स्य, राज्य सम्पत्ति एंव नगर भूमि विभाग राज्य मंत्री जयप्रकाश निषाद, विधायक डा0 राधामोहन अग्रवाल, उपेन्द्र शुक्ल ने सम्बोधित किया। संचालन रीता श्रीवास्तव ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन श्रम एंव सेवायोजन विभाग राज्य मंत्री मनोहर लाल जी ने किया। इस अवसर पर सिंचाई, सिंचाई यांत्रिक मंत्री धर्मपाल सिंह, काि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, महापौर सीता राम जायसवाल, विधायक गण, श्रमायुक्त सुरेश चन्द्रा, मण्डलायुक्त अनिल कुमार, जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन एंव अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे। श्रम विभाग के सामूहिक विवाह समारोह में प्रत्येक नवदम्पत्ति को एक-एक पौधा भी दिया गया।इसके बाद सीएम ने जंगल रामगढ़ में एसबीआई की ओर से आयोजित ग्राम स्वराज अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शाम को जीडीए सभागार में समीक्षा बैठक में भाग लिया। यहां सीएम ने पिछले एक साल के विकास कार्यो की समीक्षा किया। 

*सीएम लगाएंगे जनता दरबार*

रविवार को रात्रि विश्राम के बाद सोमवार की सुबह 10 बजे मंदिर में ही मुख्यमंत्री का जनता दरबार लगेगा। दोपहर करीब 12 बजे वह महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक करेंगे। दोपहर बाद तीन बजे वह रविदास मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। शाम साढ़े चार बजे सर्किट हाउस में प्रशासन एवं उद्योग बंधुओं के साथ बैठक करेंगे। शाम साढ़े पांच बजे से एक घंटा जनप्रतिनिधियों से मुलाकात का कार्यक्रम है। इसके बाद वह गोरखनाथ मंदिर रात्रि विश्राम के लिए रवाना हो जाएंगे।

मुख्यमंत्री तीसरे दिन मंगलवार को भी 10 बजे जनता दरबार लगाएंगे। जनता दरबार के बाद दोपहर सवा बारह बजे एम्स आदि निर्माण की हकीकत देखेंगे। फिर 12 बजकर 55 मिनट पर लखनऊ रवाना हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *